अक्षय तृतीया मनेगी दो दिन, होंगी ढेरों शादियां

अक्षय तृतीया पर शहर में ढेरों शादियां होंगी। इसको लेकर बाजारों में भी रौनक आ गई है। कपड़ा, ज्वेलरी शॉप व बर्तन दुकानों में भीड़ देखी गई। इस बार दो दिन 28 व 29 अप्रैल को अक्षय तृतीया मनाई जा रही है। इसको लेकर आज मार्केट गुलजार दिखे।

शादी वेरायटी वाले दुकानों में भीड़ देखी गई। पर्व के नजदीक आते ही शहर सहित जिले भर बाजारों में चहल पहल बढ़ गई है। छोटे बच्चे इस दिन गुड्डे गुड़ियों की शादी कराएंगे। बच्चे इसकी तैयारी में जुट गए हैं। ग्रामीण क्षेत्रों के मुताबिक शहरी क्षेत्रों में इस परंपरा को निभाने वालों की संख्या कम हो गई है, लेकिन क्रेज अभी भी बरकरार है। इसको लेकर मिट्‌टी के गुड्डे, गुड़ियों की मांग रही। अक्षय तृतीया पर सोने व चांदी के आभूषणों की जमकर खरीदारी होगी। शादियों के साथ ही खरीदारी के लिए भी शुभ मुहूर्त होने से सराफा कारोबारी उत्साहित हैं।

शादियों के सीजन के चलते और अक्षय तृतीया के नजदीक आते ही बाजारों में ग्राहकी में तेजी आ गई है। अक्षय तृतीया अच्छी ग्राहकी होने की संभावना है। कचहरी चौक स्थित अनुपम क्लाथ स्टोर्स के संचालक अनुपम ने बताया कि शादी को लेकर साड़ियों की सबसे ज्यादा डिमांड है। शहर के अलावा ग्रामीण क्षेत्र के कस्टमर अधिक खरीददारी करने आज पहुंचे थे। इधर अक्षय तृतीया को लेकर सभी मैरिज हॉल पहले से बुक हो गए हैं।

शादी के लिए कपड़ा दुकान में खरीदारी करने पंहुचे लोग।

तिथि को लेकर संशय

इस बार अक्षय तृतीया को लेकर संशय की स्थिति बनी हुई है। ऐसे में श्रद्धालु 28 और 29 दोनों दिन पर्व मनाने की सोच रहे हैं। ज्योतिषाचार्य पं. राघवेंद्र पांडेय ने बताया कि पंचांग के अनुसार 28 अप्रैल को सुबह 10: 28 बजे से अक्षय तृतीया तिथि की शुरुआत हो रही है। 29 अप्रैल को सुबह 6:45 बजे तक रहेगी।

सर्वार्थ सिद्धि और गजकेसरी योग

अबूझ मुहूर्तों में से एक अक्षय तृतीया पर इस बार सर्वार्थ सिद्धि और गजकेसरी योग बन रहे हैं। दोनों मिलकर 17 साल बाद अमृत सिद्धि योग बना रहे है। इसी के चलते विद्वानों ने पर्व मनाने के लिए 28 अप्रैल की तिथि को उचित माना है, क्योंकि इस साल शुभ मुहूर्त के चलते अक्षय तृतीया 28 और 29 अप्रैल को दो दिन मनाने को लेकर लोगों में संशय की स्थिति देखी जा रही थी। इस दिन सभी कार्य करना शुभ होगा। 15 संस्कारों का मुहूर्त रहेगा।

Comments

comments