Reliance Jio का 4G फीचर फोन लॉन्च, फ्री मिलेगी लाइफ टाइम फ्री वॉयस कॉलिंग

रिलायंस जियो ने इंडियन टेलिकॉम इंडस्ट्री में धमाल मचाने के लिए अपना नया 4G फीचर फोन लॉन्च कर दिया है। रिलायंस जियो की 40वीं एनुअल जनरल मीटिंग (AGM) में देश का पहला स्मार्ट 4G फीचर फोन लॉन्च हो गया है। ये ऐसा फोन है जो वॉइस कमांड पर काम करेगा। यानी यूजर अपनी आवाज से ही फोन से कई काम कर सकते हैं। फोन पर जियो के सभी ऐप्स फ्री रहेंगे। साथ ही, इससे लाइफ टाइम फ्री कॉलिंग की जा सकेगी।

ऐसा माना जा रहा है कि ये भारत का सबसे सस्ता 4G फीचर फोन है। रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने जियो फोन​ को लॉन्च किया है। जियो के इस फीचर फोन की कीमत को 0 रुपये रखा है। इस फोन को यह फ्री लिया जा सकता है, लेकिन इसके लिए एक शर्त रखी है कि इसके लिए 1500 रुपये की सिक्योरिटी मनी देनी होगी। यह सिक्योरिटी मनी रिफंडेबल होगी। यह पैसे तीन साल बाद वापस कर दिए जाएंगे। जियो के हर सप्ताह 50 लाख फोन सेल के लिए उपलब्ध कराए जाएंगे।

24 अगस्त से इस फोन की प्री बुकिंग शुरू हो जाएगी। प्री बुकिंग के बाद सितंबर से फोन लोगों को मिलने लगेगा। 15 अगस्त से जियो के इस फोन का ट्रायल शुरू होगा। यह फाेन 21 भाषाओं को सपोर्ट करेगा। जियो का यह फोन अनलिमिटेड डाटा के इस्तेमाल की सुविधा देगा। जियो फोन पर ‘जियो धन-धना-धन’ प्लान 150 रुपये में मिलेगा। जियो 153 रुपये में जियो फोन ग्राहकों को अनलिमिटेड डाटा की सुविधा देगा। ‘जियो फोन’ पूरी तरह मेड इन इंडिया होगा।

Jio के फीचर फोन के फीचर्स: इसमें NFC के माध्यम से एक टैप पर पेमेंट कर सकेंगे। इसमें इमरजेंसी नंबर सेव करने की भी सुविधा होगी। हमेशा वॉइस कॉलिंग फ्री रहेगी। लाइव टीवी जैसी चीजें घर पर आसानी से देख सकेंगे। जियो फोन पर दो दिन का टैरिफ प्लान 24 रुपये का होगा और हफ्ते भर का प्लान 54 रुपये का होगा।

बेसिक फीचर्स
अल्फान्यूमेरिक कीपैड, 4-वे नेविगेशन, कॉम्पैक्ट डिजाइन, 2.4 इंच QVGA डिस्प्ले, SD कार्ड स्लॉट, माइक्रोफोन और स्पीकर, हेडफोन जैक, कॉल हिस्ट्री, फोन कॉन्टेक्ट, रिंगटोन, टॉर्चलाइट, एफएम रेडियो

मुकेश अंबानी ने Jio को लेकर क्या कहा
इसका लाइव ब्रॉडकास्ट यूट्यूब, फेसबुक, टि्वटर के साथ ही जियो जेट, जियो डिजिटल लाइफ चैनल पर किया जा रहा है. मुकेश अंबानी ने बताया कि 10 महीनों में Jio का प्रदर्शन शानदार रहा. हर सेकंड 7 कस्टमर्स ने Jio का रजिस्ट्रेशन करवाया. यह आंकड़ा फेसबुक, वॉट्सएप और स्काइप से भी ज्यादा है.

मुकेश अंबानी ने बताया कि आज Jio के 170 दिनों में Jio से 10 करोड़ ग्राहक जुड़े. Jio यूजर्स हर महीने 125 करोड़ GB डेटा इस्तेमाल कर रहे हैं. मोबाइल डेटा कंज्यूम करने के मामले में भारत ने अमेरिका और चीन को भी पीछे छोड़ दिया है.

उन्होंने कहा, “हमारे प्रतिद्वंदियों को 2G नेटवर्क खड़ा करने में 25 साल लग गए, जबकि Jio ने सिर्फ एक साल में 4G नेटवर्क खड़ा कर दिया. Jio अगले एक साल में 99% आबादी को कवर करेगा.”

Comments

comments