भारतीय मुद्रा में आज शामिल होगा 200 का नया नोट

बैंकिंग सिस्‍टम में आज से 200 रुपये के नए नोट का प्रवेश होने जा रहा है. दरअसल भारतीय रिजर्व बैंक 25 अगस्त को इसे जारी करने जा रहा है. आरबीआई के मुताबिक इसके जारी होने के बाद लेनदेन में अपेक्षाकृत अधिक आसानी होगी. अभी तक 100 और 500 रुपये के बीच कोई नोट नहीं था. उसी लिहाज से इसको जारी किया जा रहा है. वैसे यह पहली बार होगा कि देश में 100 और 500 रुपये के बीच का कोई नोट जारी होने जा रहा है. पिछले साल नोटबंदी की घोषणा के बाद से यह चौथा नया नोट जारी किया जा रहा है.

इस नए नोट के साथ अब हम आपको भारत में चल रहे नोटटों के बारे में जानकारी देते हैं जिनके रंग समय-समय पर बदलते रहे। एक नजर-

देश में एक रुपए के नोट को छोड़कर बाकी सभी नोटों को रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया जारी करता है. पर एक रुपए का नोट वित्त मंत्रालय जारी करता है. इस नोट पर आरबीआई गवर्नर की जगह फाइनेंस सेक्रेटरी के हस्‍ताक्षर होते हैं.

हल्‍के गुलाबी रंग के दो रुपए के नोट जब बाजार में आए तो काफी लोकप्रिय हुए थे. शुरू में इसमें केवल अंग्रेजी में TWO RUPEES लिखा था, लेकिन बाद में हिंदी में ‘दो रुपया’ लिखा गया. बाद में इसे बदलर ‘दो रुपये’ किया गया.

5 रुपए के हल्‍के हरे रंग के नोट में महात्‍मा गांधी की फोटो होती थी. पीछे की ओर मशीनीकृत खेती का चित्र दिखाई देता था.

10 रुपए के नोट उन नोटों में थे जिन्‍हें रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने महात्‍मा गांधी सिरीज में पहले लॉन्‍च किया था. 1996 में ये ऑरेंज-वॉयलट रंग में नए नोट बाजार में आए.

20 रुपए के महात्‍मा गांधी सिरीज के नोटों को RBI ने अगस्‍त 2001 में जारी किया था. जो नया नोट जारी किया गया वो रेड-ऑरेन्‍ज कलर के थे. हालांकि इसे सबसे पहले 1972 में जारी किया गया था.

50 रुपए के नोट को सबसे पहले रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने 1975 में लॉयन कैपिटल सिरीज के तहत जारी किया था. 1996 में इसे फिर गांधी सिरीज के दौरान लॉन्‍च किया गया. नया नोट पिंक-वॉयलेट कलर का था.

ये ऐसा नोट है जिसे रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया 1935 से छाप रहा है. अभी ये नोट महात्‍मा गांधी सिरीज के तहत छापा जा रहा है. इसे भी 1996 में नए सिरीज में छापना शुरू किया गया था. इसका कॉम्बिनेशन ब्‍लू-ग्रीन कलर का है.

नोटों में सबसे नया नोट 200 रुपए का है. इसके आगे वाले हिस्से में अशोक स्तंभ की तस्वीर लगाई गई है. ये सुनहरे रंग का होगा.

अभी जो 500 का नोट चल रहा है, वो नवंबर 2016 से चलन में है. ये स्‍टोन ग्रे कलर का है. इससे पहले जो नोट सर्कुलेशन में थे, वे गांधी सिरीज के थे और उन्‍हें 1997 से 2016 तक के बीच छापा गया था.

2000 का नोट रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने 8 नवंबर 2016 को जारी किया था. इस मौके पर उस समय तक चल रहे 500 और 1000 रुपये के नोटों को तत्‍काल प्रभाव से चलन से बाहर किया गया. ये नोट गांधी सिरीज का हिस्‍सा है और मेजेंटा कलर में है.

Comments

comments

7 thoughts on “भारतीय मुद्रा में आज शामिल होगा 200 का नया नोट

Comments are closed.