टाटा नैनो की तरह बजाज भी भारत में उतारेगा सस्ता 4 व्हीलर, जानें खासियत

इन दिनों भारत का कार बाजार काफी गर्म चल रहा है। टाटा की नैनो कार के बाद अब बजाज की नयी छोटी कार चर्चा का विषय बन गयी है। बजाज की इस कार ने कम वक्त में काफी सुर्खियां बटोर ली हैं। चर्चा है कि इस कार की कीमत महज 60 हजार रुपये होगी। लेकिन ऐसा नहीं है, इसकी शुरुआती कीमत 1.20 लाख रुपये हो सकती है। आइये इस व्हीकल के बारे में विस्तार से जानते हैं.

दरअसल बजाज ऑटो की जिस कार की चर्चा भारतीय बाजार में जोरों पर है, वह असल में कार नहीं बल्कि चार पहियों को छोटा कमर्शियल व्हीकल है। यह इंडोनेशिया मार्केट में पहले ही लॉन्च किया जा चुका है, जिसे कंपनी ने Qute नाम दिया है। ऑटो से जुड़े कुछ एक्सपर्टस का कहना है कि इसे बजाज कुछ महीनों में भारतीय बाजार में लॉन्च कर सकता है, कई मीडिया रिपोर्टस भी इस बात पर मुहर लगा चुकी हैं। हालांकि अभी इसकी आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है।

बजाज ने पहले ही स्पष्ट कर दिया था कि वह प्राइवेट कार बाजार में नहीं उतरेगी। इस स्थिति में अगर Qute भारत में लॉन्च होगी तो वह सिर्फ कमर्शियल यूज के लिए होगी। इसे Qute के साथ ही RE60 के नाम से भी जाना जाता है। अगर इस कार की साइज पर नजर डालें तो इसकी लंबाई 2,752mm , चौड़ाई 1,312mm , ऊंचाई 1,652mm और व्हीलबेस 1,925mm है। हालांकि इस साइज की छोटी पैसेंजर कार इस समय बाजार में मौजूद है, जिसमें सिर्फ 4 लोग बैठ सकते हैं।

बजाज Qute में 216cc का 4 वॉल्व पेट्रोल इंजन लगा है। यह इंजन 13.2ps की पावर के साथ 19.6Nm का टॉर्क जनरेट करता है। अहम बात यह भी है कि इसमें CNG/LPG कनेक्शन मौजूद होगा। Qute में 5 स्पीड गियर लगे होंगे। कंपनी का दावा है कि यह स्टैंडर्ड कंडीशन में 32 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देगी। अगर फीचर की बात की जाये तो इसमें AC, पावर विंडो, पावर स्टीयरिंग और ऑडियो सिस्टम नहीं दिया गया है। बजाज Qute मेड इन इंडिया की पहली क्वाड्रिसाइकिल गाड़ी है, जो कि यूरोपियन क्वाड्रिसाइकिल के मानदंडो पर आधारित है।

Comments

comments