डिजिटल मीडिया कार्यशाला का द्वितीय आयोजन सफलतापूर्वक संपन्न

Share it!

अनिल कुमार श्रीवास्तव नोएडा: अधुनिकता के युग मे डिजिटल समाचार सेवाओ को और अधिक सशक्त बनाने के लिए आईपीपीसीएल न्यूज नेटवर्क और न्यूज चक्र चैनल द्वारा चल रहे डिजिटल मीडिया कार्यशाला का द्वितीय आयोजन सफलता पूर्वक सम्पन्न किया गया। राष्ट्रीय राजधानी में सम्पन्न हुई इस कार्यशाला की अध्यक्षता वर्किंग जनर्लिस्ट ऑफ इंडिया के राष्ट्रीय अध्यक्ष अनूप चौधरी ने की मुख्य अतिथि मुख्य अतिथि डिजिटल मीडिया एक्सपर्ट पुष्पेंद्र सिंह परमार रहे। कार्यक्रम का संचालन मुख्य आयोजक वर्किंग जनर्लिस्ट कमेटी के राष्ट्रीय महामंत्री नरेंद्र सिंह भंडारी ने किया।

कार्यक्रम की शुरुआत देश के दूर दराज इलाको से आये मीडिया बन्धुओं के परस्पर परिचय के साथ हुई। मीडिया कर्मियों ने आधुनिक युग मे साहित्य और डिजिटल में आ रही परेशानियों को साझा भी किया। डिजिटल एक्पर्ट श्री परमार ने एक शिक्षक की तरह श्वेतपट्ट पर गूगल के विषय मे सुन्दर वर्णन किया। उन्होंने वेबसाइट के बारे में क्रमवार डोमेन खरीदने से लेकर वेबसाइट बनाने तक कि सरल शब्दों में जानकारी दी। उसके बाद डिजिटल जानकार युवाओं ने यू ट्यूब के बारे में महीन से महीन जानकारी देकर उपस्थित जनसमूह को उसमे आने वाली परेशानियों से निबटने के गुर दिए। यह 4 घण्टे की कार्यशाला दो चरणों मे चली। सूक्ष्म जलपान के बाद द्वितीय चरण में शुरू हुई कार्यशाला में वरिष्ठजनों ने अपने विचार रखे।

कार्यक्रम आयोजक श्री भंडारी ने आगन्तुको को धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि डिजिटल समाचार सेवा लोगो के लिए सुलभ तो है लेकिन यह अपने आप मे बहुत चुनौतीपूर्ण है। इस मशीनी युग मे समयाभाव के चलते लोगो तो ताजा खबरों से अपडेट कराने वाली इस डिजिटल सेवा को अब तक सरकारी मान्यता पूरी तरह से नही मिल पाई है। हालांकि 2 राज्य आगे आये हैं लेकिन हमारी प्राथमिकता होगी कि इस सेवा को सरकारी मान्यता दिलाएं। अपने तीन दशकीय पत्रकारीय अनुभव को साझा करते हुए वरिष्ठ पत्रकार नन्दकिशोर वर्मा ने कहा कि आजादी में प्रेस की भूमिका महत्वपूर्ण रही। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी, पत्रकार गणेश शंकर विद्यार्थी सहित सभी आजादी के दीवानों को भुलाया नही जा सकता। मंच का संचालन कर रहे सन्दीप शर्मा ने बताया कि टीवी देखते है, अखबार पढ़ते हैं और रेडियो सुनते हैं वो खबरे हमारे मनपटल पर कुछ समय तक ही रह जाती हैं। लेकिन मोबी न्यूज की खबरों, लेखों आदि को गूगल अपने स्मृतिपटल पर दशकों तक संजो कर रखता है।

कार्यक्रम के अंत मे आयोजक, मुख्य अतिथि व विशिष्ठ अतिथियों ने विभिन्न पत्र पत्रिकाओं, न्यूजपोर्टल, टीवी, रेडियो, अखबार से आये पत्रकारों को प्रशिक्षण प्रमाणपत्र देकर सम्मानित किया। आयोजन कमेटी के न्यूजपोर्टल संज्ञान न्यूज से प्रांजल श्रीवास्तव ने कार्यक्रम के अंत मे अतिथियों को पुनः धन्यवाद ज्ञापित किया। इस अवसर पर प्रमुख रूप से उपासना टीवी से अनिल कुमार श्रीवास्तव, विजय शर्मा, मुकेश मिश्रा,दीपक स्मिता श्रीवास्तव प्रकाश राव, अरविंद शर्मा, उदय कुमार मन्ना,उमेश सिंगला, तीर्थंकर सरकार, अविनाश कुमार सिंह सहित कई दर्जन पत्रकार बन्धु उपस्थित रहे।

Comments

comments